UPSC Interview Questions hindi 2023 : भारत में सबसे अधिक एयरपोर्ट किस राज्य में हैं ?

Rate this post

Top UPSC Interview Questions 2023 : हमारे देश में UPSC Exam के लिए हर साल कई उम्मीदवार आवेदन करते है जबकि इसको पास करने के लिए वह सालों तक तैयारी करते रहते है लेकिन आपने देखा होगा की हजारो अभ्यर्थी में से कुछ गिने-चुने अभ्यर्थी इस में पास हो पाते है.

U P S C Interview Questions 2023

अब इसका बड़ा कारण परीक्षा के तीन चरणों को माना जा रहा है. दरअसल UPSC परीक्षा को पास करना आसान नहीं जितना हम समजते है क्योकि इसे पास करने के लिए हर उम्मेदवार को परीक्षा के तीन राउंड पास करने होते है. कुछ उम्मेदवार पहले दो राउंड को पास कर भी लेते है.

i a s interview questions 2023

लेकिन बात जब इंटरव्यू की आती है तो वहा पास होना सबसे के लिए मुश्केल हो जाता है.जानकारी के लिए बता दे की यदि आप IAS स्तर का इंटरव्यू देना चाहते हैं तो आपकी तैयारी भी उसी लेवल की होनी चाहिए (IAS Interview). क्योकि इंटरव्यू में तरह तरह के सवाल पूछे जाते है जिसके उत्तर अक्सर अभ्यर्थी को पता नहीं होता.

UPSC IAS Interview

जानकारी के लिए बता दे की यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) पैनल में बैठे एक्सपर्ट आपकी तार्किक क्षमता को परखने के लिए कई मुश्केल सवाल पूछते है. अक्सर इंटरव्यू (UPSC IAS Interview) में कुछ सवाल आसान पूछे जाते है लेकिन उन सवालों को उतना गुमाकर पूछा जाता है की अभ्यर्थी जवाब देने में गलती कर बैठते हैं.

hindi IPS interview questions 2023

बता दे की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS Interview) के इंटरव्यू के लिए अच्छी तैयारी ही नहीं लेकिन उसके साथ साथ आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है. यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हो तो आप ias-ips अफसर बन सकते हो. तो आईए आज हम इसी तरह के कुछ सवालों के बारे में बात करने जा रहे है जो आगे UPSC Interview IAS Interview में पूछे जा चुके है…

IAS के इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है

1. सवाल – वह क्या चीज है जिसके बिना किसी को पहचाना नहीं जा सकता ?
जवाब – नाम

2. सवाल – आग बरसाने वाला पेड़ किस देश में पाया जाता है ?
जवाब – मलेशिया में

3. सवाल – सबसे छोटा देश कौन सा है ?
जवाब – वेटिकन सिटी.

4. सवाल – हिंदी भाषा का ऐसा कौन सा शब्द है जिसे हम देखते और पढ़ते नहीं हैं ?
जवाब – नहीं

5. सवाल – ऐसी कौन सी चीज है जो पैदा होते ही उड़ना शुरु कर देती है ?
जवाब – धुआं

6. सवाल – वह कौन सा कार्य है जो इंसान मरने का बाद भी कर सकता है ?
जवाब – अंगदान.

7. सवाल – कौन सा जीव पानी में रहते हुए भी पानी नहीं पीता है ?
जवाब – मेंढक

8. सवाल – ऐसी कौन सी सिचवेशन है जिसे 20 से 30 मिनट में ही थक जाता है. और लड़की कहती रहती है और करो और करो मुझे मजा आ रहा है.
जवाब – शॉपिंग

9. सवाल – भारत के राष्ट्रीय चिन्ह का नाम बताईये ?
जवाब – अशोक स्तंभ

10. सवाल – भारत में सबसे अधिक एयरपोर्ट किस राज्य में हैं ? Which state has the maximum number of airports in India?
जवाब – केरल (केरल भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं।)

IAS के इंटरव्यू सवाल, IAS के इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है, UPSC I A S Interview in hindi, UPSC के इंटरव्यू सवाल, UPSC इंटरव्यू कैसा होता है, UPSC IAS Interview, IAS का इंटरव्यू process कैसा होता है, IAS कैसे बने, IAS का मतलब क्या है, UPSC IAS notes in hindi, UPSC IAS में कैसे जाये, UPSC IAS exams. सभी तरह के सवाल और उनके सही जवाब यहाँ आपको मिलने वाले है.

funny ias interview questions in hindi 2023, ias interview questions 2023, इंटरव्यू में पूछे गए सवाल, upsc interview questions in hindi 2023, upsc interview in which language, what is asked in upsc interview, best upsc interview questions 2023, best upsc interview, currentgkhindi 2023

Share to Help

Leave a Comment