UPSC Interview Questions 2023 : सास-बहू मंदिर कहां पर स्थित है ? 90 % लोग उत्तर नहीं दे पाए..

Rate this post

UPSC Interview Questions hindi 2023 : IAS और IPS अफसर बनना हर होनहार छात्र का सपना होता है लेकिन हर कोई अच्छी तरह जानता है की इस सपने पूर्ण करने के लिए सबसे पहले UPSC परीक्षा को पास करनी होती है, जबकि UPSC परीक्षा हमारे देश की सबसे मुश्केल और कठिन परीक्षाओ में से एक मानी जा रही है.

UPSC Interview Questions 2023

UPSC की परीक्षा सबसे कठिन इस लिए है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। यानि IAS और IPS लेवक की काफी तैयारी करनी होती है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारे देश में हजारो उम्मेदवारो में से कुछ गिने-चुने छात्र ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं।

IAS interview questions in hindi 2023

जानकारी के लिए बता दे की UPSC परीक्षा पास कर आप IAS और IPS अफसर बन सकते हो लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और अच्छी नॉलेज की जरूत पड़ती है. क्योकि यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित करायी जाती है जिसमे से दो लिखती परीक्षा होती है और तीसरे राउंड में इंटरव्यू होता है.

IPS interview questions in hindi 2023

वही यूपीएससी परीक्षा के दूसरे चरण यानी इंटरव्यू को पास बहुत कम लोग कर पाते है क्योंकी इंटरव्यू के दौरान कई अनोखे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब बहुत कम लोगों को पता होता है.यदि आपको IAS और IPS अफसर बनना है तो आपको UPSC Interview को पास करना होगा.

Today Current GK questions 2023

तो आज हम IAS-IPS Interview Questions को ध्यान में रखकर कुछ इसी तरह के मजेदार और मुश्केल सवालों के बारे में यहाँ बात करने जा रहे है, जो आगे कई परीक्षा के Interview में पूछे जा चुके है. यहाँ दिए गए सवालों के माध्यम से आपको पता चलेगा किस तरह के सवाल UPSC Interview में पूछे जाते है तो जानते है UPSC Interview Questions in hindi..

1. सवाल – भारत के किस शहर को गुलाबी शहर कहा जाता है ?
उत्तर – जयपुर

2. सवाल – दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौन सा है ?
उत्तर – हमिंग बर्ड

3. सवाल – सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है ?
उत्तर – बुध

4. सवाल – सबसे लंबा देश कौन सा है ?
उत्तर – चिली

5. सवाल – सबसे बड़ा देश कौन सा है ?
उत्तर – रूस

6. सवाल – भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है ?
उत्तर – गुजरात राज्य का कच्छ जिला

7. सवाल – मीठे पानी का सबसे बड़ा जलाशय कोण सा है ?
उत्तर – ग्लेशियर.

Saas-Bahu Temple

8. सवाल – सास-बहू मंदिर कहां पर स्थित है ? (Where is Saas-Bahu Temple situated?)
उत्तर – मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में.

9. सवाल – सबसे हल्की धातु कौन-सी है ?
उत्तर – लिथियम.

10. सवाल – किस देश ने प्लास्टिक की कप और प्लेट पर प्रतिबंध लगा दिया है ?
उत्तर – फ़्रांस.

11. सवाल – कौन सी चीज है जो गर्म करें से जम जाती है ?
उत्तर – अंडा.

12. सवाल – वो क्या है जो पीटने के लिए ही बना है ?
उत्तर – ढोल

मित्रो, currentgkhindi.com में आपको सभी तरह की प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी, जैसा की यहाँ आपको GK questions and Answers 2023 ही नहीं लेकिन कई तरह के gk current affairs in hindi 2023, Latest Current Affairs, current affairs quiz, current gk questions in hindi, ias daily current affairs, upsc current affairs, ias current affairs pdf, Nation & States MCQs, gk today current affairs in hindi, civil services exam, civil services exam 2023, Computer GK questions 2023 , History GK questions, Sports GK questions, Banking GK questions 2023, UPSC questions hindi 2023 , CTET/TET GK questions और Bollywood GK Question के सबंधित प्रश्नों और उत्तर मिलने वाले है. IAS- UPSC Interview Questions and Answers 2023

Share to Help

Leave a Comment